Breaking News

तुलसी के फायदे(Benifite Of Tulsi)

 नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप सभी आशा है सब ठीक है तो चलिए आज हम आपको तुलसी के फायदे के बारे में बताएंगे। खाली पेट तुलसी के पत्तों को खाएँ। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने के लिए रोज़ 7 तुलसी के पत्ते खाए। अपने प्रत्येक घर में तुलसी और बच्चों के लिए तुलसी के पत्तों के 5 पत्ते खाएँ, जबकि बड़ों को 7 तुलसी को लेने से असाधारण लाभ प्राप्त होता है। वास्तव में, तुलसी को विभिन्न कारणों से ऑल-राउंडर कहा जाता है, तुलसी के पौधे में डुगेनॉल होता है जो रोगों को नियंत्रित करने में कारगर होता है। सकारात्मक ऊर्जा को उत्सर्जित करता है, इस प्रकार विभिन्न वैज्ञानिक शोधों के बाद पर्यावरण को पोषित किया गया है। तुलसी की माला पहनने से ट्यूमर कोशिका-आभा, चमक और रोगों के खिलाफ प्रतिरक्षा शक्ति सक्रिय रहती है तुलसी की माला से,अग्नि तत्व का संचार रहता है, अस्थमा, टीबी और खांसी से प्रेरित बीमारियाँ पहुँच से बाहर रहती है। तुलसी पहनना उतना ही असरदार साबित होता है, जितना कि तुलसी की प्रभावशीलता को सिद्ध करने के लिए अलग-अलग बच्चों पर एक प्रयोग किया गया था। जब उस बच्चे पर विरोध किया तो उस बच्चे की सकारात्मक ऊर्जा शुरू में लगभग 50 इकाई थी। फिर बाद में जब तुलसी के पौधे की परिक्रमा करने के बाद चाचा गया तब, बच्चे की ऊर्जा आसानी से 70 इकाई को पार कर गई। हमें तुलसी जी की 9 परिक्रमाएँ करके तुलसी की परिक्रमा करते रहना चाहिए, आपकी जीवन शक्ति बढ़ती है।


तुलसी का उपयोग करने से सिर दर्द से छुटकारा मिलता है बहुत सारे लोग जो बहुत काम करते हैं या बहुत सारे डिप्रेशन या विचार में खोए रहते हैं तो उनके लिए तुलसी एक बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद है।तुलसी को चाय में डालकर चाय का सेवन कर सकते और अगर आपको सिर दर्द होता है तो आप तुलसी के रस को नाक में एक दो बूंद डाल सकते हैं लेकिन तुलसी का सही मायने में उपयोग करना चाहिए।

तुलसी के फायदे(benefits of Tulsi)

कान के दर्द और सूजन में लाभदायक (Benefits of Tulsi Leaves for Ear Pain in Hindi) 

अगर आपको कान में दर्द या सूजन है तो तुलसी की पत्तीयाँ बहुत फायदा कारक है तुलसी-पत्र-स्वरस को गर्म करके उसकी दो तीन बूंदों को कान में डाल दीजिए फिर बाद में आपको सूजन या दर्द से आराम मिल जाएगा नहीं तो सिर्फ़ पत्ते खाएंगे फिर भी आपको उससे आराम मिल जाएगा।

चाय पीने के फायदे और नुकसान

दांत दर्द से आराम (Tulsi Benefits for Toothache in Hindi) 

दांत के दर्द से छुटकारा पाने के लिए तुलसी के पत्ते या बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद होती है अगर आपको दांत में दर्द होता है तो तुलसी की पत्तियों को मुंह में दबाकर थोड़ी देर रखने से दर्द से राहत मिलती है।

सर्दी खांसी(cold cough)

अगर किसी भी व्यक्ति को सर्दी खांसी है तो तुलसी के पत्तों का सिर्फ़ सेवन करके या तुलसी के पत्ते को चाय में डालकर उसका सेवन करने से आपके कफ पिघल जाते हैं और सर्दी जल्द से जल्द ख़त्म हो जाती है।

चोट लग जाने पर(On injury)

अगर आपको शरीर में किसी भी जगह पर चोट लग जाती है तो उस चोट को या उस घाव को जल्दी भरने के लिए तुलसी के पत्तों का रस निचोड़ कर उस घाव पर लगाने से वह घाव जल्द से जल्द भर जाता है क्योंकि तुलसी में एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं जिससे वह घाव जल्दी ही पक जाते हैं और आपका घाव जल्दी ही ठीक हो जाता हैै।

 चेहरे की चमक के लिए(For face glow)

तुलसी त्वचा संबंधी संक्रमणों में विशेष रूप से मूल्यवान है। इसके उपयोग के साथ, हम त्वचा की सूजन और फुंसियों का निपटान करते हैं।

तो यह थे तुलसी के फायदे आप सब को तो पता ही होगा की तुलसी भगवान विष्णु के प्रिय है यानी कि उसमें कुछ ना कुछ होगा तभी तो उनको प्रिय है ना इसलिए हमें तुलसी का रोज़ सेवन करना चाहिए जिससे कि हम फिट और तंदुरुस्त रह सके

No comments